EBOOK GS/GK POLICE RAILWAY SSC

History Of Modern India Book In Hindi By Pariksha Manthan

History Of Modern India Book In Hindi By Pariksha Manthan
Written by FreeNotes

History Of Modern India Book In Hindi By Pariksha Manthan:-आप  सभी के लिए इस History Of Modern India Book By Pariksha Manthan के माध्यम से कुछ नया और महत्वपूर्ण लाने का प्रयास कर रहा हूँ | जो परीक्षाओं के लिए उपयोगी तथा आप सभी के आगामी परीक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी |

History Of Modern India Book By Pariksha Manthan:- प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित विभिन्न जानकारियां और पुस्तकें हम प्रतिदिन शेयर करते रहते हैं. आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी के लिए एक बहुत ही विशेष ई-बुक शेर कर रहे हैं जो आप सभी के होने वाली सभी आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही लाभदायक होगा. दोस्तों आप सभी की जानकारी के लिए हम बता दें की इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी के लिए जो नोट्स शेयर कर रहे हैं वह (2019-20) History of Modern India Book की है जो Pariksha Manthan पब्लिकेशन का शेयर कर रहे हैं.

इन्हे भी पढ़े:-Bank Success Fast Preparation Book PDF In Hindi Download

इन्हे भी पढ़े:-Moomal Current GK PDF Book In Hindi Notes 2019 Download

यह आधुनिक भारत का इसिहस History of Modern India आप सभी के होने वाली परीक्षा (संघ लोक सेवा आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग, Lowe subordinate, UDA-LDA, PCS (J), कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भारती बोर्ड, NDA, CDS, CPF, LIC,GIC,B-AD, UGC-NET तथा अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु एक सम्पूर्ण सन्दर्भ ग्रन्थ) के लिए महत्वपूर्ण है. हम नीचे आप सभी को लिस्ट के मध्यम से बता रहे हैं की आप को इस indian modern history in hindi नोट्स में क्या-क्या पढने को मिलेगा.

इन्हे भी पढ़े:-Indian Polity By Laxmikant PDF Book for Civil Services Examination

इन्हे भी पढ़े:-Bharat Ki Nadiya PDF (Indian Rivers Notes) भारत की प्रमुख नदियां

  • मध्यकाल में भारत को पश्चिम देशों से जोड़ने वाले दो समुद्री मार्ग थे-

फारस की कड़ी वाला मार्ग

लाल सागर वाला मार्ग

  • दो कारणों से लाल सागर का मार्ग दुष्कर था-

मार्ग में अत्यधिक कुहरा पड़ना

मार्ग में चट्टानों का पड़ना

  • ज्यादा व्यापारी फारस की कड़ी से जाने वाले मार्ग से होता था जिसे अधिक प्राथमिकता दी जाती थी.
  • एशिया में यूरोप को जाने वाली वस्तुएं अनेक राज्यों एवं मार्गों से होकर गुजरती थी और हर राज्य को चुंगी और मार्ग कर देने पड़ते थे.
  • यूरोप के व्यापार में इटली के व्यापारियों का एकाधिकार था, इसके कारण यूरोप के नवीन राज्य व्यापर से वंचित थे.
  • 1453 ई. में तुर्कों ने कुस्तुनतुनिया की विजय कर ऑटोमन साम्राज्य की स्थापना की और फारस की खाड़ी वाले मार्ग पर इनका नियंत्रण स्थापित हो गया और फिर तुर्कों ने इस क्षेत्र से होने वाले यूरोपीय व्यापर में दिक्कतें पैदा करने लगे.
  • भौगोलिक खोजों एवं व्यापारिक मार्गों के आविष्कार में पुर्तगाल अग्रणी थे. यहाँ का शासन प्रिंस हेनरी द नेविगेटर ने इस कार्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

 

इन्हे भी पढ़े:-Lucent Samanya Gyan GK In Hindi PDF Book Download 2020

इन्हे भी पढ़े:-Objective Computer Awareness Arihant Download PDF Book

History Of Modern India Book By Pariksha Manthan

Download pdf

 Modern Indian History in Hindi PDF Book Download

Download PDF Book

इन्हे भी देखे :- 

जरुर पढ़ें :- दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

Disclaimer :- Freenotes.in does not claim this book, neither made nor examined. We simply giving the connection effectively accessible on web. In the event that any way it abuses the law or has any issues then sympathetically mail us.

About the author

FreeNotes

Leave a Comment