GS/GK

Sachin Atulkar IPS | जानिए कौन हैं सचिन अतुलकर

Sachin Atulkar IPS :- आज हम आपको सचिन अतुलकर के बारें में बताने वालें हैं जो कि अपने Looks के लिए पूरे भारत में जाने जाते हैं । उनकी Personalty ही ऐसी है कि उनको देखते ही हर कोई कायल हो जाता हैं। आपने उनकी तस्वीरो कई बार Social Media पर भी देखा होगा। उनकी हर फोटो वायरल होती हैं। और Sachin Atulkar सभी युवाओं के लिए बहुत ही प्रेरणा देते हैं । सभी को उनको देख कर बहुत Motivation भी मिलता हैं।

इस पोस्ट में हम आपको Sachin Atulkar के बारें में सारी जानकारी देगें जैसे वह IPS कैसे बने उनकी AGE क्या हैं , उनकी WIFE का क्या नाम हैं वह कहां रहते हैैं आपको उनके बारें में सभी जानकारी मिलेगी।

Sachin Atulkar IPS जानिए कौन हैं सचिन अतुलकर

Sachin Atulkar IPS जानिए कौन हैं सचिन अतुलकर

About Sachin Atulkar

1-मध्य प्रदेश के रहने वाले सचिन अतुलकर सर महज 22 साल की उम्र में आईपीएस बन गए। (2007)

2-उनके पिता एक IFS अधिकारी थे और उनके बड़े भाई भारतीय सेना में हैं।

3-वह एक बहुत ही स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है, और यह सुनिश्चित करता है कि वह खुद को आकार में रखने के लिए हर रोज कसरत करे।

4-1999 में, उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट में भाग लिया और इसमें स्वर्ण पदक भी जीता।

5-सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, उन्होंने घुड़सवारी में भी गोल्ड मेडल जीता है।

6-वह हमेशा हर मौके के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं और हर इवेंट के लिए परफेक्ट स्टाइल और फैशन सेंस के साथ होते हैं।

7-सचिन अतुलकर का जन्म 8 अगस्त 1984 को हुआ था और वर्तमान में उनकी उम्र 36 वर्ष है। सचिन अतुलकर की पोस्टिंग वर्तमान में उज्जैन में है और उनका आईपीएस रैंक एक अधीक्षक का है।

8-कहा जाता है कि सचिन अतुलकर ने अभी तक शादी नहीं की है यानी उनकी कोई पत्नी नहीं है।

9-उन्होंने बीकॉम किया है। जब उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की तो उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और अपने पहले प्रयास में इसे पास कर लिया। 2006 में उनकी अखिल भारतीय रैंक 258 थी!

10-चूंकि वह एक IPS अधिकारी हैं, इसलिए सचिन अतुलकर अपनी फिटनेस को लेकर काफी जुनूनी हैं।

11-वह रोजाना करीब 1 घंटे से ज्यादा जिम में बिताते हैं। अपनी फिटनेस के प्रति उनकी कड़ी मेहनत के कारण ही वह इतने प्रसिद्ध हैं। उनका फिटनेस लेवल काफी इंस्पायरिंग है।

12-हालांकि वह फिटनेस में विश्वास रखते हैं, लेकिन उनके लिए उनका काम ज्यादा महत्वपूर्ण है। वह अपने दिमाग को भी फिट रखने के लिए नियमित रूप से योग करते हैं।

13-सचिन बचपन से ही खेलों के प्रति उत्साही रहे हैं। वह 1999 में राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेटर थे।

14-उन्होंने घुड़सवारी के लिए एक पुलिस अकादमी में स्वर्ण पदक भी जीता है। IPS में शामिल होने के बाद से ही घुड़सवारी के प्रति उनका प्यार विकसित हो गया था।

Sachin Atulkar ने IPS की तैयारी कैसे की?

IPS की तैयारी आसान नहीं है और छात्रों को यह समझना चाहिए कि शारीरिक गतिविधि और पढ़ाई में संतुलन बहुत जरूरी है।

आईपीएस अधिकारियों को एक आईएएस अधिकारी या एक आईएफएस अधिकारी के रूप में ज्यादा तैयारी करने की आवश्यकता होती है, लेकिन साथ ही साथ शारीरिक फिटनेस बनाए रखने की भी आवश्यकता होती है।

एक समय सारिणी बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। पढ़ाई और फिजिकल एक्टिविटी को बराबर फिटनेस दें। परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए बहुत समर्पण की आवश्यकता होती है, और शारीरिक गतिविधि परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी और आपको तनाव मुक्त रखेगी। यह एक जीत की स्थिति है!

Sachin Atulkar ने इन्ही सभी को अपने जीवन में fallow किया जिसकी वजह से वह आज इस मुकाम पर है । और हम सभी युवाओं को भी उनसे बहुत ही प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए कभी हार नही मानना चाहिए।

Sachin Atulkar Instagram

आप उनको Instagram पर भी fallow कर सकते हैं बह Instagram पर भी बहुत ही लोकप्रिय हैं। उनका user name हैं

sachinatulkar_ips

 

About the author

admin

Leave a Comment