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Yoga Book PDF | Hindi | English | आसन और प्राणायाम

Yoga Book :- आज हम आपको Yoga Book PDF दे रहें हैं जो कि आपके दैनिक जीवन के लिए बहुत ही जरूरी हैं । अगर आप अपने जीवन में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपके लिए Yoga करना बहुत ही जरूरी हैं। और Yoga करने से पहले इसके बारे में अच्छे से जान लेना ज्यादा जरूरी हैं। क्योकि अगर आप सही तरीके से Yoga  नही करते हैं तो आपको कोई भी लाभ नही मिलेगा। इस लिए अगर आप Yoga करना चाहते हैं तो  ये बुक को आप जरूर Download करे। इस बुक में आपको बहुत ही  आसानी से सभी Yoga आसन को सिखाया गया है। यह बकु हम आपको Hindi और English दोनो भाषाओं में दे रहे हैं।

Yoga Book PDF _ Hindi _ English _ आसन और प्राणायाम

Yoga Book PDF _ Hindi _ English _ आसन और प्राणायाम

हम आपको यहां पर कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण योगा आसान के नाम बता रहें हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। आप इन सभी योगा आसान के बारें में जानकारी लेकर के इन सभी योगा आसान को प्रतिदिन कर भी सकते हैं।

1. नमस्कार आसन (Namaskar Aasan) – इस आसन को योग की शुरुआत में किया जाता है। इसमें सीधा खड़े होकर हाथ जोड़ना है। यह मुद्रा प्राथना की होती है।

2. व्रजासन (Vajrasana) – इस योग मुद्रा में पांव को मोड़कर घुटने के बल बैठते है। यह आसन रीड की हड्डी के लिए लाभकारी है।

3. अर्ध चंद्रासन (Ardha Chandrasana) – इस आसन में शरीर को आधे चांद की भांति घुमाया जाता है।

4. नटराज आसन (Natarajasana) – नटराज आसन खड़े हुए किया जाता है। इस आसन से कंधे और फेफड़े मजबूत होते है।

5. गोमुख आसन (Gomukh Aasan) – इस आसन को बैठकर किया जाता है। शरीर को सुडौल बनाने के लिए यह आसन किया जाता है।

6. सुखासन (Sukhasan) – यह आसन भी बैठकर किया जाता है। इस आसन में नाक से सांस को लेना और छोड़ना होता है। सुखासन तनाव से मुक्ति देता है।

7. योगमुद्रासन (Yoga Mudrasana) – इस आसन से मानसिक मजबूती और तनाव से मुक्ति मिलती है। इस आसन को बैठकर किया जाता है।

8. सर्वांगासन (Sarvangasana) – इस आसन में लेटकर पैरो को ऊपर की और उठाते है। पेट और पैरों में मध्य 90 डिग्री का कोण बनता है। शारीरिक तौर पर मजबूती आती है। शरीर में रक्त संचार सुचारू होता है।

9. ताड़ासन (Tadasana) – इस आसन को सीधे खड़े होकर किया जाता है। पैरो की उंगलियों पर खड़े होकर अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाते है। यह आसन रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद है। लम्बाई बढ़ाने में यह सहायक है।

10. शवासन (Sawasan) – इस आसन में निढाल होकर लेटते है। इसमें धीरे धीरे सांस ली जाती है। मन शान्त और ऐकाग्र होता है।

11. वृक्षासन (Vrikshasana) – वृक्षासन खड़े होकर किया जाता है। इस आसन में दाहिने पैर को बांए पैर की जांघ पर रखते है। हाथों को ऊपर करके पार्थना की मुद्रा कर लेते है।

12. भुजंगासन (Bhujangasana) – इस आसन को पेट के बल लेटकर करते है। हथेलियों को जमीन पर टिकाकर आसमान की और देखते है। गैस और एसिडिटी की समस्या में यह आसन लाभकारी है।

13. दंडासन (Dandasana) – इस आसन को बैठकर किया जाता है। धड़ को सीधा और पैरों को फैलाकर बैठते है। इस आसन से पैर और हाथ मजबूत होते है।

14. उष्ट्रासन (Ustrasana) – इस योग में ऊंट की मुद्रा बनानी होती है। घुटने पर बैठकर हाथों को पैर की उंगलियों पर स्पर्श करते है। इससे पाचन शक्ति बढ़ती है।

15. कोणासन (Konasana) – कोणासन विधि को खड़े होकर करते है। इससे हाथ और पैर मजबूत होते है।

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आशा करता हू कि हमारे द्वारा दी गई  Yoga Book की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपको अपने प्रतियोगी परिक्षा कि तैयारी करने में भी मदद मिलेगी।दोस्तों इस book में आप को Competitive exam में अब तक के पूछे गए सभी प्रकार के Question मिल जायेंगे || आप कर competitive exam की तैयारी कर रहे हैं तो ये book आप के लिए बहुत ही important हैं आप के लिए , और अगर आपको ये सभी जानकारी अच्छी लगी हो तो Comment Box में जाकर हमें Comment करके जरूर बतायें जिससे कि हम इसी तरह प्रतिदिन आपके उज्जवल भविष्य के लिए कुछ न कुछ लाते रहें। 

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