Child Development and Pedagogy (बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) Book PDF

आप सब छात्रों के लिए “UPTET Child Development and Pedagogy Books in Hindi PDF” शेयर कर रहा है. जो छात्र CTET, UPTET, Teachers, State TET अन्य Competitive Exams की तैयारी कर रहे है उनके लिए Child Development and Pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र) Books PDF पढ़ना काफी महत्वपूर्ण साबित होगा. इस Pedagogy Notes PDF को आर0 गुप्ता जी ने संपादित किया है. यह Child Development and Pedagogy विषय से संबंधित अध्ययन सामग्री व्यख्या सहित पढने को मिलेंगे जो की UPTET और CTET Syllabus में सम्मिलित है. आपको यह Book PDF आगामी होने वाले UPTET और CTET Exam 2019-2020 में बहुत मदद करेगा. आपको यह CTET UPTET की Book जो की बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से संबंधित है अवश्य Download करके अवश्य पढना चाहिए।

इन्हे भी पढ़े:-Central Teacher Eligibility Test (CTET) In Hindi PDF Book Download

इन्हे भी पढ़े:-Lucents General English by Lucent Publication Download PDF Book

अगर आप UPTET CTET एवं STET में सफलता पाना चाहते है तो आपको यह up tet Bal vikas pdf book in hindi अवश्य पढना चाहिए क्योंकी UPTET परीक्षाओं में जितने भी Child Development and Pedagogy Objective Questions पूछे जाते है वो सारे प्रश्न आपको उत्तर सहित इस Book पढने को मिलेगा. इस Book को आप जब पढेंगे तो आप देखेंगे की इस बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से संबंधित विषय जिसमें बच्चों के विकास एवं उनके शिक्षा को कैसे विकास करना है बहुत ही सुलभ तरीके से समझाया गया है. यह बुक परीक्षा की दृष्टि से तैयारी करने के लिए बहुत ही अच्छी है| जिसे आप Download करके अपनी UPTET CTET परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते है| uptet notes in hindi pdf free download के इस भाग मे उन सभी Topics के बारे में बताएगे, जो परीक्षा उपयोगी है। क्या-क्या जानकारी पढने को मिलेगा इस bal vikas shikshan shastra में वो हम नीचे list के माध्यम से बता रहे है।

इन्हे भी पढ़े:-Janganana 2011 In Hindi PDF Book Download-जनसंख्या की पूरी जानकारी

इन्हे भी पढ़े:-Environment Complete Notes By All Publications Download PDF Book

बाल विकास का अर्थ 

बाल विकास, मनोविज्ञान की एक शाखा के रूप में विकसित हुआ है। इसके अन्तर्गत बालकों  के व्यवहार, स्थितियाँ, समस्याओं तथा उन सभी कारणों  का अध्ययन किया जाता है, जिनका प्रभाव बालक के व्यवहार पर पड़ता है। वर्तमान युग में अनेक सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक एवं आर्थिक कारक मानव तथा उसके परिवेश को प्रभावित कर रहे हैं। परिणामस्वरूप बालक, जो भावी समय की आधारशिला होता है, वह भी प्रभावित होता है। बाल मनोविज्ञान  की परिभाषाएँ निम्नलिखित हैं-

  1. क्रो और क्रो के अनुसार- ‘‘बाल मनोविज्ञान वह वैज्ञानिक अध्ययन है जो व्यक्ति के विकास का अध्ययन गभर्काल के प्रारम्भ से किशोरावस्था की प्रारम्भिक अवस्था तक करता है।’’
  2. जेम्स ड्रेवर के अनुसार- ‘‘बाल मनोविज्ञान, मनोविज्ञान की वह शाखा है जिसमें जन्म से परिपक्वावस्था तक विकसित हो रहे मानव का अध्ययन किया जाता है।’’ 3. थॉम्पसन के शब्दों में- ‘‘ बाल-मनोविज्ञान सभी को एक नयी दिशा में संकेत करता है। यदि उसे उचित रूप में समझा जा सके तथा उसका उचित समय पर उचित ढंग से विकास हो सके तो प्रत्येक बालक एक सफल व्यक्ति बन सकता है।’’
  3. हरलॉक के अनुसार- ‘‘आज बाल-विकास में मुख्यतः बालक के रूप व्यवहार, रुचियों और लक्ष्यों में होने वाले उन विशिष्ट परिवर्तनों की खोज पर बल दिया जाता है, जो उसके एक विकासात्मक अवस्था से दूसरी विकासात्मक अवस्था में पदार्पण करते समय होते हैं | बाल-विकास में यह खोज करने का भी प्रयास किया जाता है। कि यह परिवर्तन कब होते हैं, इसके क्या कारण हैं और यह वैयक्तिक हैं या सार्वभौमिक।’’

इन्हे भी पढ़े:-Rakesh Yadav GS Book PDF Class Notes Download 2020

इन्हे भी पढ़े:-Moomal Current GK PDF Book In Hindi Notes 2019 Download

उपर्युक्त परिभाषाओं के आधार पर कहा जा सकता है कि बाल विकास मनोविज्ञान की वह शाखा है, जिसमें विभिन्न विकास अवस्थाओं में मानव के व्यवहार में होने वाले क्रमिक परिवर्तनों  का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता है।

इन्हे भी पढ़े:-Indian Polity By Laxmikant PDF Book for Civil Services Examination

इन्हे भी पढ़े:-Indian and World Geography By Majid Husain PDF Book Download

तो आप सभी स्टूडेंट जो सरकारी नौकरी की तयारी मै लगे है वो मेरे इस Child Development and Pedagogy Book की बुक को जो की टॉपिक वाइज है जरुर अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर के पढ़े| फ्रेंड्स अगर आप UPTET-CTET, SSC, POLICE, UP POLICE , RAILWAY RPF, BSF CISF ASI UPSSSC, UPPSC UPSC , IAS PCS, की तयारी में लगे है तो आप हमारे Website पर प्रतिदिन Visit कर सकते हैं।

Child Development and Pedagogy Book in Hindi PDF

Download Book 

Bal vikas notes in hindi:-हम आपको बाल विकास शिक्षाशात्र कि एक और बुक दे रहे हो जो कि CTET,UPTET,And all other TET,S परिक्षाओं के लिेए बहुत ही उपयोगी है इस बुक की खास बात यह हैं कि इस बुक में 800 से भी ज्यादा महत्वपूर्ण प्रश्न दिए गये हैं जो कि (2011-2018) तक के सभी परिक्षाओं में पूछे जा चुके हैं अगर आप इस बुक को पढ़ते हैं तो निश्चित ही आप बाल विकास के विषय में सफलता जरूर प्राप्त करेगें. और इस बुक को आप अपने उन दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करिए जो कि CTET,UPTET,And all other TET,S कि तैयारी कर रहे हो।

इन्हे भी पढ़े:Gk tricks in Hindi latest Samanya Gyan PDF Book 2019

Bal Vikas Book pdf Book in Hindi free Download

Download 

Central Teacher Eligibility Test (CTET) In Hindi PDF Book Download

click Here

आशा करता हू कि हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपको अपने प्रतियोगी परिक्षा कि तैयारी करने में भी मदद मिलेगी।दोस्तों इस book में आप को Competitive exam में अब तक के पूछे गए सभी प्रकार के Question मिल जायेंगे || आप कर competitive exam की तैयारी कर रहे हैं तो ये book आप के लिए बहुत ही important हैं आप के लिए , और अगर आपको ये सभी जानकारी अच्छी लगी हो तो Comment Box में जाकर हमें Comment करके जरूर बतायें जिससे कि हम इसी तरह प्रतिदिन आपके उज्जवल भविष्य के लिए कुछ न कुछ लाते रहें। 

जरुर पढ़ें :- दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

Disclaimer :- Freenotes.in does not claim this book, neither made nor examined. We simply giving the connection effectively accessible on web. In the event that any way it abuses the law or has any issues then sympathetically mail us.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *